Pages

Excuse

Note: Dear Friends….Excuse any mistake in my writing

Friday 26 July 2013

श्री विवेकानंद आवासम, भैन्सा जिला आदिलाबाद, आंध्र प्रदेश



आज भी भारत में ऐेसे कई स्थान और बस्तियां हैं। जहां डाक्टर नहीं हैं। और कही हैं  भी तो वहां का खर्चा उन क्षेत्रों के ग़रीब  लोगों  की पहुँच  से बाहर होता है। ऐसे कई स्थानों पर सेवाभारती पिछलें 10 वर्षो  से  धनवंतरी  नाम से नि:शुल्क  वैद्यकीय  केन्द्र भी चला रही है।  धनवंतरी  वैद्यकीय सहायता  केन्द्र नाम से यह केन्द्र भैन्सा, निगवा जैसे स्थानों पर नियमित एवं स्थाई रूप् से चलाएं जातें है।  कुछ निजी  वैद्यकीय व्यवसायी भी इन केन्द्रों पर स्वयंसेवक के रूप् में सेवा देते हैं। यहां के लोगों को इसका काफी लाभ मिलता हैं।
निगवा के वैद्यकीय केन्द्र में करीब 20 किलों मीटर  दूर भैन्सा से हर रविवार डाक्टर आते है। यहाँ हर सप्ताह करीब 40 रूग्ण आते है। इन केन्द्रों में दिमागी बुखार जैसी खतरनाक बीमारी, टी.बी कुष्टरोग जैसी बीमारी और केन्सर, एडस जैसी जानलेवा बीमारीयों का भी निदान एवं संभव इलाज भी किया जाता है।  इस कारण यहाँ  के लोगों में इन वैद्यकीय  केन्द्रों के बारे में आत्मीयता और विश्वास  की भावना जागी है।  
इस काम में 1991 से निजी  डाक्टारों  के साथ सरकारी सेवा के भी डाक्टर वैद्यकीय बिक्री प्रतिनिधियों की भी उल्लेखनीय सहायता मिल रही है।

No comments:

Post a Comment